बेन स्टोक्स का वनडे क्रिकेट से संन्यास, द.अफ्रीका के खिलाफ मंगलवार को खेलेंगे आखिरी मैच

नई दिल्ली. इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने वनडे क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। वो मंगलवार को साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले वनडे के बाद इस फॉर्मेट में खेलते नजर नहीं आएंगे। स्टोक्स ने अब तक 104 ODI मैच खेले हैं। 31 साल के स्टोक्स 2019 के वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में मैन ऑफ द मैच रहे थे।

यह मैच लॉर्ड्स में खेला गया था और इंग्लैंड ने पहली बार वनडे वर्ल्ड कप जीता था। फाइनल में उन्होंने 84 रन की पारी खेली थी। 2011 में उन्होंने आयरलैंड के खिलाफ ODI डेब्यू किया था। स्टोक्स ने 2919 रन बनाए हैं और 74 विकेट उनके नाम दर्ज हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ 3-0 से जीती थी सीरीज
बेन स्टोक्स ने अपनी कप्तानी में पाकिस्ता को 3-0 से वनडे सीरीज में मात दी थी। स्टोक्स ने कहा, “मैं इंग्लैंड के लिए अपना आखिरी मैच एकदिवसीय क्रिकेट में मंगलवार को डरहम में खेलूंगा। मैंने इस प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला किया है। यह एक मेरे लिए कठिन निर्णय है। मुझे अपने साथियों के साथ खेलने को लेकर बहुत गर्व महसूस हुआ। यह निर्णय मेरे लिए बहुत कठिन था।

क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में खेलना मेरे लिए बहुत मुश्किल है। मुझे लगता है कि मेरा शरीर भी अब जवाब दे रहा है। मैं खुद एक खिलाड़ी की जगह ले रहा हूं। मैं चाहता हूं मेरी जगह कोई और इस फॉर्मेट में खेले और मुझसे बेहतर करे।

टेस्ट क्रिकेट लिए सबकुछ लगा दूंगा
स्टोक्स ने आगे कहा, ‘मेरे पार अब टेस्ट क्रिकेट खेलने का समय होगा और इसके लिए मैं को सब कुछ लगा दूंगा। वहीं, टी-20 प्रारूप के लिए भी मैं पूरी तरह तैयार रहूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *