36 में से 24 ग्राम पंचायतों में होंगे सरपंच के चुनाव

 463 वार्डों में से 317 वार्डों में वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित
संदेश न्यूज। जयपुर. राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मधुकर गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनावों में 20 नवंबर को नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद सरपंच एवं वार्ड पंच के पदों पर चुनाव की स्थिति स्पष्ट हो गई है। कुल 36 ग्राम पंचायतों में से 24 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद पर चुनाव होगा। गुप्ता ने सोमवार को निर्वाचन आयोग के सभागार में प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी।
गुप्ता ने बताया कि 5 ग्राम पंचायतों में सरपंच निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। 36 ग्राम पंचायतों में सरपंच पद के लिए 162 अभ्यर्थियों ने 163 नामांकन पत्र प्रस्तुत किए। 158 उम्मीदवार वैध रूप से नामांकित पाए गए। वैध रूप से नामांकित पाए गए उम्मीदवारों में से 52 उम्मीदवारों ने अपने नाम वापस ले लिए। वहीं 7 ग्राम पंचायतों में एक भी नामांकन पत्र प्राप्त नहीं हुआ। 3 ग्राम पंचायतों में एक-एक नामांकन पत्र प्राप्त हुए । नाम वापसी के बाद अब 36 ग्राम पंचायतों में 101 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।
निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि वार्ड पंच के चुनाव के लिए कुल 463 वार्डों में से 317 वार्डों में वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित हुए और 59 वार्डों में चुनाव होंगे तथा 317 वार्डों में वार्ड पंच निर्विरोध निर्वाचित हुए।
उल्लेखनीय है कि सरपंच एवं पंच पद के लिए 25 नवंबर शुक्रवार को सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। मतदान समाप्ति के तुरंत बाद ही पंचायत मुख्यालय पर मतगणना की जाएगी। उपसरपंच का चुनाव 26 नवंबर, शनिवार को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *