राजस्थान: मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध की रिपोर्ट निगेटिव, दूसरे मरीज की जांच रिपोर्ट भी आज आएगी

जयपुर. राजस्थान में मिले मंकीपॉक्स के दो संदिग्धों में से एक की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, जबकि दूसरे मरीज की रिपोर्ट आज शाम तक आ सकती है। दोनों संदिग्धों को सोमवार को जयपुर के आरयूएचएस में बने मंकीपॉक्स आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया था।

आरयूएचएस के डॉक्टर्स ने बताया कि जिस मरीज की रिपोर्ट नेगेटिव आई है वो भरतपुर का रहने वाला है। हालांकि, उसकी प्रोफोइल के बारे में जानकारी उपलब्ध नहीं है। भरतपुर निवासी इस युवक के सैंपल की जांच एसएमएस मेडिकल कॉलेज में हुई। वहीं, किशनगढ़ (अजमेर) के युवक की रिपोर्ट अभी आना बाकी है।

भरतपुर के जिस युवक की रिपोर्ट नेगेटिव आई है, वो सोमवार सुबह आरयूएचएस में भर्ती हुआ था। इसके हल्का बुखार होने के साथ ही शरीर पर कुछ ही दाने थे। संदिग्ध मानते हुए भर्ती किया गया था।

वहीं, बेंगलुरु में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले किशनगढ़ के 20 साल के युवक की रिपोर्ट नहीं आई है। जो शाम तक आने की उम्मीद है। जो रविवार देर रात किशनगढ़ से रैफर होकर जयपुर आया था। उसे बुखार होने के साथ शरीर पर जगह-जगह दाने हो रहे थे। इसे देखते हुए किशनगढ़ में डॉक्टरों ने इसे संदिग्ध मानते हुए जयपुर रैफर किया था। यहां देर रात भर्ती करने के बाद सोमवार को मरीज के सैंपल लेकर उसे जांच के लिए एसएमएस हॉस्पिटल भिजवाया था, जहां से आज उसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

देश में मंकीपॉक्स के 5 केस आए, एक मौत हुई
भारत में मंकीपॉक्स के अब तक 5 केस दर्ज हो चुके हैं। कर्नाटक की हेल्थ मिनिस्टर वीना जॉर्ज ने कंफर्म कर दिया है कि केरल में मंकीपॉक्स से एक मौत हो गई है। मृतक की उम्र 22 साल थी, वो UAE से अपने घर लौटा था। UAE से निकलने के एक दिन पहले ही उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *