नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने: अमरीकी राष्ट्रपति बाइडेन 11वें और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन 20वें नंबर पर फिसले

न्यूयॉर्क. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस समेत दुनिया के 22 देशों के नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।

प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग 75 प्रतिशत है। इस सूची में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की 41 प्रतिशत की रेटिंग के साथ 11वें नंबर पर हैं। रिपोर्ट में दूसरे नंबर पर मैक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस मेनुएल लोपेज ओब्राडोर रहे जिन्हें 63 प्रतिशत लोगों ने वोट किया। तीसरे नंबर पर आॅस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बेनेस रहे, जिन्हें 58% लोगों ने पसंद किया। यह सर्वे इस साल 17 अगस्त से 23 अगस्त के बीच किया गया था।

मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी अप्रूवल रेटिंग
प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी। तब भारत कोरोना से बाहर निकल रहा था। इसी साल जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है। जून में मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66% थी। मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है। करीब 25% की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है।

ऐसे बनती है अप्रूवल- डिसअप्रूवल रेटिंग
द मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग 7 दिनों के मूविंग एवरेज के आधार पर निकालती है। इस कैलकुलेशन में 1 से 3 प्रतिशत तक का प्लस-माइनस मार्जिन होता है। यानी अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग में 1 से 3 प्रतिशत तक की कमी या वृद्धि हो सकती है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *