भारत में मंदी की संभावना नहीं, महंगाई को 7 प्रतिशत से नीचे लाने के प्रयास: सीतारमण

  • महंगाई के मामले में वित्तमंत्री ने लोकसभा में सरकार की ओर से दिया जवाब

नई दिल्ली. लोकसभा में सोमवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महंगाई के मसले पर केंद्र सरकार की ओर से जवाब दिया। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार के दौरान देश में महंगाई 9 बार डबल डिजिट में रही। यही नहीं, 22 महीने रिटेल महंगाई 9% से ज्यादा रही। हम महंगाई को 7% से नीचे लाने की कोशिश कर रहे हैं।

जीएसटी का संग्रह पिछले 5 महीनों से लगातार 1.4 लाख करोड़ रुपए से अधिक है। भारतीय अर्थव्यवस्था बहुत सकारात्मक संकेत दिखा रही है। इस बीच, महंगाई पर चर्चा के लिए सीतारमण के जवाब के बीच कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा से वॉकआउट कर दिया।

वित्त मंत्री ने कहा, अमरीका की जीडीपी में दूसरी तिमाही में 0.9% की गिरावट दर्ज की गई और पहली तिमाही में 1.6% की गिरावट दर्ज की गई थी जिसे उन्होंने अनौपचारिक मंदी का नाम दिया। भारत में मंदी या मुद्रास्फीतिजनित मंदी का सवाल ही नहीं उठता। ब्लूमबर्ग के सर्वे में बताया गया है कि भारत में मंदी की संभावना शून्य है।

खाने के तेल की कीमत में आई कमी
वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार की ओर से उठाए गए कदमों के बाद खाने के तेलों की कीमतों में तेजी से गिरावट आई है। महामारी, दूसरी लहर, ओमिक्रोन, रूस-यूक्रेन (युद्ध) के बावजूद हम मुद्रास्फीति को 7% या उससे कम पर बनाए रखा। इसे आपको मानना होगा। वित्त मंत्री ने कहा, हमें देखना होगा कि दुनिया में क्या हो रहा है और भारत दुनिया में क्या स्थान रखता है। विश्व ने ऐसी महामारी का सामना पहले कभी नहीं किया। विपरीत हालात में भी भारत की इकोनॉमी बेहतर है।

जुलाई में जीएसटी राजस्व का रिकॉर्ड संग्रह
सीतारमण ने कहा कि जुलाई 2022 में, हमने जीएसटी लागू होने के बाद से अब तक का दूसरा उच्चतम कलेक्शन हासिल किया है। जुलाई में जीएसटी कलेक्शन जो 1.49 लाख करोड़ रुपए रहा। यह लगातार पांचवां महीना है जब कलेक्शन 1.4 लाख करोड़ रुपए से ऊपर रहा है।

विनिर्माण पीएमआई आठ महीने के उच्चतम लेवल पर
नई दिल्ली. मुद्रास्फीति में कमी के साथ-साथ नए ऑर्डर बढ़ने से जुलाई 2022 में देश में विनिर्माण क्षेत्र के कारोबार में तेजी रही। एसएंडपी ग्लोबल सर्वे के अनुसार आलोच्य माह में देश का मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) बढ़कर 56.4 अंक पर पहुंच गया, जो इसका आठ माह का उच्चतम स्तर है। जून 2022 में यह पीएमआई 53.9 अंक था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *