प्रणाम और पराक्रम, परिणाम आज: दो विश्वविद्यालय और 8 कॉलेजों में 42.57 प्रतिशत मतदान

कोटा. राजनीति की पहली सीढ़ी के रुप में माने जानी कॉलेज राजनीति के छात्रसंघ चुनावों में शुक्रवार को मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो गया। कोटा शहर में दो यूनिवर्सिटी सहित 7 कॉलेजों में चुनाव प्रकिया के तहत मतदान हुए। 20 हजार 628 मतदाताओं में से उसमें से 8 हजार 782 विद्यार्थियों ने मतदान किया।

कोटा शहर में सबसे ज्यादा मतदान कोटा कृषि विश्वविद्यालय में हुआ, यहां 94.36 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि कॉलेज में सबसे ज्यादा मतदान 83 प्रतिशत संस्कृत कॉलेज में हुआ। वहीं सबसे कम मतदान जेडीबी राजकीय कला महाविद्यालय में 21.34 प्रतिशत मतदान हुआ है।

छात्रसंघ चुनाव में जेडीबी आर्ट्स में सबसे कम मतदान हुआ। यहां 4848 वोटर्स में से 1035 वोटर ने ही वोट डाले। मतदान प्रतिशत 21.34 रहा। जेडीबी कॉमर्स कॉलेज में 761 में से 289 मतदाताओं ने वोट डाले। यहां मतदान प्रतिशत 37.98 रहा। जेडीबी साइंस में 1638 वोटर्स में से 491 वोटर्स ने अपना मत डाला। यहां मतदान प्रतिशत 29.98 रहा।

छात्रसंघ चुनावों में शुक्रवार को प्रणाम और पराक्रम दोनों देखने को मिले। चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों ने अपने से छोटे-बड़े सभी मतदाताओं के पैरों में गिर प्रणाम किया तो कार्यकर्ताओं और साथी छात्रों के माध्यम से अपने पक्ष में माहौल बनाकर मतदान करवाने के लिए पराक्रम भी दिखाया। इस प्रणाम और पराक्रम का परिणाम शनिवार को जारी होगा।

संस्कृत कॉलेज में सबसे अधिक मतदान
संस्कृत कॉलेज में सबसे ज्यादा 85.9 प्रतिशत मतदान हुआ। यहां 348 में से 299 वोट पड़े। लॉ कॉलेज में 210 में से 153 वोट पड़े। यहां 72.85 प्रतिशत मतदान हुआ। कोटा यूनिवर्सिटी में 613 में से 501 वोट पड़े। यहां मतदान प्रतिशत 83 रहा। वहीं कॉमर्स कॉलेज में पहली बार ऐसा हुआ कि शांतिपूर्ण तरीके से चुनाव संपन्न हुए। 8 बजे से मतदाता छात्र अपने वोट का इस्तेमाल करने के लिए कॉलेज पहुंचने लगे थे, जिन्हें कड़ी चेकिंग के बाद अंदर जाने दिया गया। वोटिंग का समय 1 बजे तक था।

कई विद्यार्थी ऐसे थे जो लास्ट मिनट पर वोट डालने के लिए पहुंचे तो दौड़ लगाते नजर आए। जेडीबी आर्ट्स कॉलेज के बाहर 1 बजे बाद पहुंची छात्राएं को वोट डालने नहीं दिया गया। पुलिस अधीक्षक केसर सिंह भी राउंड पर रहे। कॉमर्स कॉलेज के बाहर पुलिस जाब्ते के साथ उन्होंने 1 किलोमीटर के दायरे तक समर्थकों को हटा दिया। वहीं अन्य कॉलेजों से भी समर्थकों को करीब 500 मीटर को दूर रखा गया। राजकीय महाविद्यालय विज्ञान और कला के विद्यार्थियों को जेल के सामने ओर उम्मेद सिंह स्टेडियम में रोक गया था।

पुलिस चाक-चौबंद
एडिशनल एसपी शहर प्रवीण जैन, एडिशनल एसपी मुख्यालय एसपी राजेश मील, डीएसपी अंकित जैन समेत तमाम अधिकारी चुनाव के दौरान मौजूद रहे। प्रत्याशियों को कॉलेज गेट के पास अपने समर्थन में वोट मांगने की अपील करने की जगह दी गई, जहां प्रत्याशी अपने पक्ष में वोट मांगने की अपील करते रहे। जेल के बाहर हुड़दंग करने वाले छात्रनेताओं को पुलिस ने बार-बार लाठियां बजाकर खदेड़ दिया।

छात्राओं ने नहीं दिखाई रुचि
शहर में 3 कॉलेजों को छोड़कर कर अधिकतर कॉलजों में मतदान 40 फीसदी से कम रहा। बालिकाओं के कॉलेज में सबसे ज्यादा और कॉलेजों में दूसरे सबसे ज्यादा मतदाता जेडीबी आर्टस में है, लेकिन वहां से बालिकाओं के कॉलेज के लिहाज से सबसे कम मतदान हुआ। वहीं राजकीय कॉलेजों में सबसे ज्यादा मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग राजकीय वाणिज्य महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने किया है।

2 हजार 462 मतदाताओं में से 1 हजार 523 ने अपने मत का प्रयोग कर 61.86 प्रतिशत मतदान किया। वहीं राजकीय कला महाविद्यालय में सबसे अधिक मतदाता थे, यहां 6 हजार 960 मतदाता थे, जिनमें 2 हजार 951 मतदाताओं पर अपने मत का प्रयोग किया है। राजकीय विज्ञान महाविद्यालय में 2 हजार 202 में से 987 मतदाताओं ने वोट डाले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *