Kota: महंत बालकिशन दास जी महाराज के सानिध्य में आयोजित सात दिवसीय रुद्राभिषेक की पूर्णाहुति

कोटा. विद्याधर नगर जयपुर के भूतेश्वर महादेव मंदिर व टोंक जिले के ग्राम ककोड़ के मंशापूर्ण महादेव मंदिर (रघुनाथ धाम) के महंत श्रीश्री 108 बालकिशन दास जी महाराज के पावन सानिध्य में सावन के पवित्र माह में चम्बल संदेश परिवार की ओर से आयोजित सात दिवसीय रुद्राभिषेक की गुरुवार को पूर्णाहुति हुई। इन सात दिनों में भक्तिभाव की ऐसी रसधार बही कि श्रद्धालु झूम उठे। संगीतमय रुद्राभिषेक के दौरान श्रद्धालुओं ने धर्मलाभ प्राप्त किया।

व्यासपीठ पर विराजमान महाराजश्री व साधकों के मुखारबिंद से पूरे विधि विधान से हुए रुद्राभिषेक पाठ से पूरा वातावरण भक्तिमय हो गया। आचार्य विष्णु शर्मा व महेश शर्मा ने भी संगीतमय रुद्राभिषेक पाठ से आनंद बरसाया। इस अवसर पर हनुमान बाहुक व विष्णु सहस्त्रनाम के पाठ भी हुए। सात दिवसीय अनुष्ठान में पहले दिन दुग्धाभिषेक किया गया। जिसमें गाय के दूध से भोलेनाथ का अभिषेक हुआ।

महंत बालकिशन दास जी महाराज

द्वितीय दिवस पर गन्ने के रस से अभिषेक हुआ। तृतीय दिवस पर शहद, चतुर्थ दिवस पर मौसमी फलों के जूस और पांचवें दिन केसर युक्त दुग्ध, छठे दिन दूर्वा के रस से अभिषेक हुआ। गुरुवार को यज्ञ के साथ रुद्राभिषेक की पूर्णाहुति हुई। इस दौरान नंदधाम महादेव मंदिर में भी रुद्राभिषेक किया गया। इस सात दिवसीय अनुष्ठान में सवा लाख रुद्राभिषेक पाठ हुए।

प्रतिदिन करीब आठ घंटे तक रुद्री पाठ की कर्णप्रिय ध्वनि से वातावरण अलौकिक व भक्तिमय हो गया। देश के कल्याण, निरोगी जीवन, मन वांछित फल की प्राप्ति व जगत के कल्याण की भावना के साथ रुद्राभिषेक की पूर्णाहुति हुई। इस दौरान यज्ञ में मंत्रोच्चार के साथ विधि विधान से आहुतियां दी गई। इसके बाद महाप्रसादी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष राम कुमार मेहता, नगर परिषद बूंदी की चेयरमैन मधु नुवाल, समाजसेवी नेवालाल गुर्जर, राजेन्द्र खटाणा, राधा माधव मंदिर के अध्यक्ष विश्वनाथ शर्मा व मनीष मूंदड़ा सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *