Kota: नदी पार क्षेत्र को मुख्य धारा में लाना मेरी प्राथमिकता: धारीवाल

कोटा. नगर विकास न्यास की ओर से नदी पार क्षेत्र में बीड़ के बालाजी के यहां करीब 4 करोड़ की लागत से सामुदायिक भवन और बीड़ के बालाजी से चम्बल नदी के सहारे सुरक्षा दीवार व 12 मीटर चौड़ी सड़क के निर्माण कार्य का शिलान्यास रविवार को मुख्य अतिथि नगरीय विकास व स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल द्वारा किया गया।

मुख्य अतिथि मंत्री धारीवाल ने कहा कि पहले कुन्हाड़ी के लोग जब नयापुरा सहित अन्य क्षेत्र में आते थे तो कहते शहर में जा रहे हैं, और नयापुरा सहित अन्य क्षेत्र के लोग कुन्हाड़ी जाते थे तो कहते थे कुन्हाड़ी गांव में जा रहे हैं। चम्बल नदी पार कुन्हाड़ी, सकतपुरा, बालिता आदि का क्षेत्र विकास में काफी पिछड़ा हुआ था। हमने सरकार में आते ही 1 हजार करोड़ की लागत से रिवर फ्रंट का निर्माण कार्य शुरू किया। नदी पार के 13 वार्डों में 160 करोड़ के विकास कार्य प्रगतिरत है। बापू बस्ती के लोगों की शिकायत है कि उनके पट्टे नहीं बन रहे है।

पट्टे बनाने में जो दस्तावेजों को लेकर परेशानी आ रही है, उसके लिए राज्य सरकार नया कानून ला रही है। यह कानून मार्च तक बनकर तैयार हो जाएगा। उसके बाद नदी पार के सभी 13 वार्डो में शिविर लगाकर वहीं पट्टे बांटे जाएंगे। बापू बस्ती के सहारे रिटर्निंग वॉल बनाने के बाद इस क्षेत्र को बाढ़ से मुक्ति मिल जाएगी। यह रोड बनने से नयापुरा जाने के लिए 2 मिनट में छोटी पुलिया पर पहुंच जाएंगे। सामुदायिक भवन के निर्माण से इस क्षेत्र के लोग 2 हजार लोगों का कार्यक्रम कर सकते हैं।

कलक्टर हरिमोहन मीणा ने कहा कि यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल के निर्देशन में चल रहे विकास कार्यों से शहर का जल्द नक्शा बदलने जा रहा। यूआईटी विशेष अधिकारी आरडी मीणा ने कोटा नगर विकास न्यास द्वारा कोटा में चल रहे विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में कांग्रेस नेता अमित धारीवाल, कांगे्रस जिला अध्यक्ष रविंद्र त्यागी, पीसीसी सदस्य डॉ जफर मोहम्मद, शिवकांत नंदवाना, उत्तर महापौर मंजू मेहरा, दक्षिण महापौर राजीव अग्रवाल, उत्तर महापौर सोनू कुरैशी, दक्षिण उपमहापौर पवन मीणा, शहर जिला उपाध्यक्ष अनिल सुवालका, नगर विकास न्यास सचिव राजेश जोशी सहित न्यास के अधिकारी एवं क्षेत्र के पार्षद व स्थानीय लोग बड़ी संख्या में मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *