Kota: पार्वती व कालीसिंध नदी उफान पर, कोटा-ग्वालियर श्योपुर मार्ग बंद, कोटा बैराज के 8 गेट खोले

कोटा. देर रात से हो रही बारिश से कोटा संभाग में कई नदी-नाले उफान पर है। मध्यप्रदेश में लगातार बारिश से चंबल, पार्वती व कालीसिंध नदी में पानी की आवक हुई है। खातोली पार्वती पुल पर 2 फीट पानी आ गया।

जिसके चलते राजस्थान व मध्यप्रदेश का संपर्क कट गया। स्टेट हाइवे 70 कोटा-ग्वालियर श्योपुर मार्ग भी बंद हो गया। वहीं चंबल झरेर पुलिया पर 8 फीट की चादर चल रही है। प्रशासन ने नदियों में बढ़ते जलप्रवाह को लेकर लोगो से सतर्क रहने की अपील की हैं।

कालीसिंध नदी में भी तेजी से बढ़ रहा है पानी
कालीसिंध नदी में भी तेजी से बढ़ रहा है पानी

इधर कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश होने से चंबल नदी का जल स्तर बढ़ता जा रहा है। इस कारण कोटा बैराज से पानी की निकासी की जा रही है। आज सुबह 8 बजे बैराज के 8 गेट खोलकर 58 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है। आगे जवाहर सागर से 53 हजार क्यूसेक पानी की आवक होने से बैराज से पानी रिलीज करना पड़ रहा है। बैराज के 8 गेट को 6-6 फीट खोला गया है। बैराज के गेट खोंलने के बाद पानी की निकासी का नजारा देखने के लिए लोग पहुंचने लगे है।

कोटा में अब तक औसत 38 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है। पिछले साल अब तक 466. 50 एमएम बारिश दर्ज की गई थी। इस बार अब तक 644 एमएम हो चुकी है। उधर मध्यप्रदेश में चंबल नदी के सबसे बड़े गांधी सागर बांध कैचमेंट एरिया में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। गांधी सागर बांध में भारी पानी की आवक को देखते हुए राणा प्रताप सागर बांध के गेट खोलने की तैयारी की जा रही है। पानी की आवक बढ़ी तो गांधी सागर के गेट भी खोले जा सकते हैं। मध्यप्रदेश ने राजस्थान को अलर्ट जारी कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *