कोटा: मैंने मास्क नहीं पहना, मैंने गलती की है…. मुझे माफ कर दो

कोटा. कोविड गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करने के लिए पूरे देश में हर स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए कई नवाचार भी किए जा रहे हैं। कॅरियर सिटी कोटा में जवाहर नगर थाना पुलिस और एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी का एक नवाचार सामने आया है। इसके बाद इस क्षेत्र में रहने वाले हजारों कोचिंग स्टूडेंट्स व आमजन मास्क पहनने लगे हैं।

दरअसल, यहां कोचिंग विद्यार्थियों को सुरक्षित माहौल देने के लिए स्थापित पुलिस सहायता केन्द्र में पर कुछ फोटो बूथ तैयार करके लगवाए गए हैं। स्टैंडीज के रूप में इन फोटो बूथ पर संदेश लिखा गया है कि ह्यह्यमैंने मास्क नहीं लगाया है, मैंने गलती कि है, मुझे माफ करें।ह्यह्य सड़क पर गुजरते, दुकानों पर खरीदारी करते, मैस में आए ऐसे स्टूडेंट्स और आमजन जो मास्क नहीं पहने हुए नजर आते हैं, उन्हें स्थानीय पुलिस सहायता केन्द्र पर तैनात पुलिसकर्मियों द्वारा पहले तो टोका जाता है। इसके बाद भी यदि कोई स्टूडेंट मास्क नहीं पहनता है तो उसे फोटो बूथ पर बुलाकर उसका फोटो लिया जाता है।

इसके साथ ही बच्चों से समझाइश की जाती है कि अनावश्यक सड़कों पर नहीं घूमे और जब भी निकलें मास्क जरूर पहनें। ऐसा नहीं करने पर आपका फोटो वायरल कर दिया जाएगा। यही नहीं जो मास्क नहीं पहनता उसके दोस्तों और साथ घूमने वाले स्टूडेंट्स से भी कहा जाता है कि एक दूसरे का ध्यान रखें और सभी को मास्क पहनने के लिए कहें। जवाहर नगर थानाधिकारी रामकिशन वर्मा ने कहा कि राजीव गांधी नगर क्षेत्र में लगाए गए फोटो बूथ का सकारात्मक असर सामने आया है, बच्चे एक दूसरे को टोकते हैं। साथ ही फोटो खिंचवाने से बचने के लिए मास्क पहनने लगे हैं।

हम कोशिश कर रहे हैं कि इस तरह के फोटो बूथ जवाहर नगर थाना क्षेत्र के अन्य इलाकों में भी लगवाएं ताकि मास्क का उपयोग बढ़ सके। इस संबंध में एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकेश सारस्वत व वरिष्ठ सदस्य रघुवीर सिंह ने कहा कि एलन के सीपीओ और विजिलेंस की टीम द्वारा लगातार बाजारों, मैस व हॉस्टल्स में समझाइश की जा रही है। बच्चों को कोविड प्रोटोकॉल्स और गाइडलाइन की पालना के लिए समझाया जा रहा है, क्योंकि स्वस्थ और सुरक्षित माहौल देना ही हमारा कर्तव्य है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *