‘कोटा रियासत’ के महाराव बृजराज सिंह का निधन

संदेश न्यूज। कोटा. ‘कोटा रियासत’ के महाराव व पूर्व सांसद बृजराज सिंह का शनिवार को निधन हो गया। वह 87 वर्ष के थे। उन्होंने कोटा स्थित आवास में अंतिम सांस ली। शनिवार को ही राजघराने की परंपरा के अनुसार उनका अंतिम संस्कार नयापुरा स्थित क्षारबाग में किया गया। पुत्र महाराज कुमार व पूर्व सांसद इज्यराज सिंह ने उन्हें मुखाग्नि दी।

महाराव की अंतिम यात्रा में कई राजघरानों के सदस्य व जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। वहीं देशभर से कई गणमान्य व्यक्तियों ने शोक संवेदना प्रकट की। वे कोटा रियासत के अंतिम शासक महाराव भीम सिंह द्वितीय के इकलौते पुत्र थे। महाराव बृजराज सिंह 1962, 1967 और 1971 में लोकसभा चुनाव जीते और सांसद रहे। बृजराज सिंह, पूर्व सांसद इज्यराज सिंह के पिता और भाजपा विधायक कल्पना देवी के ससुर हैं। उनका जन्म 21 फरवरी 1934 को हुआ था। इसके साथ ही वे 20 जुलाई 1991 को महाराव बने थे। वह 1959 से 1961 तक कॉपरेटिव बैंक के चेयरमैन व बोर्ड ऑफ डायरेक्टर रहे।

 

बेबाकी से रखते थे अपनी बात
बृजराज सिंह दशहरे के अवसर पर गढ़ पैलेस में आयोजित परंपरागत दरीखाना कार्यक्रम में अक्सर कोटा शहर की स्थिति को लेकर चिंता व्यक्त करते नजर आते थे। इस दौरान कोटा के जनप्रतिनिधियों से मुलाकात के समय बेबाकी से अपनी बात भी कहते थे। अव्यवस्थाओं के बारे में भी खरी-खरी बात कहते थे। उन्होंने दशहरा मैदान में स्मार्ट सिटी के तहत निर्माण पर भी आपत्ति जताई थी। उनका कहना था कि कोटा के दशहरे मेले का वैभव इससे बिगड़ रहा है। अपने बेबाक अंदाज व कला संस्कृति व पर्यटन के संरक्षण के लिए वे सदैव याद किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *