Kota: जानलेवा हुई गर्मी, एक की मौत

कोटा. कोटा में भीषण गर्मी अब जानलेवा होती जा रही है। पारा बढ़ता जा रहा है और शहरवासी परेशान हैं। गर्मी के चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है। गर्म हवा के झौके असहनीय हो रहे हैं। रविवार को राह चलता एक व्यक्ति बैचेनी के चलते चक्कर खाकर गिर पड़ा। मध्य प्रदेश से यहां काम करने आए इस व्यक्ति की बाद में मौत हो गई, इसे गर्मी से मौत बताया जा रहा है। मामला अनंतपुरा थाने का है।

पुलिस ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण एक व्यक्ति की मौत हुई है। पुलिस ने बताया कि भोपाल निवासी 50 वर्षीय सूरज परिवार के साथ यहां मजदूरी करने आया था, शनिवार दोपहर को जब वह काम करके घर की तरफ लौट रहा था तो इसी दौरान तेज धूप और गर्मी के चलते चक्कर खाकर गिर पड़ा, उसकी किसी ने सुध नहीं ली तो वह कुछ देर वही पड़ा रहा। पुलिस ने बताया यह घटना बोरड़ा में सुनसान जगह पर हुई। तेज गर्मी के चलते वहां कोई आवाजाही नहीं थी। काफी देर तक पानी नहीं मिलने के चलते उसकी मौत हो गई।

इधर, जब वह शाम तक भी घर नहीं पहुंचा तो परिजनों ने उसकी तलाश शुरू की। रविवार सुबह उसका शव आसपास से गुजर रहे लोगों को दिखा और पुलिस को सूचना दी। पुलिस ने मौका निरीक्षण किया तो वारदात की संभावना से इंकार किया, लेकिन फिर भी पुलिस मामले की जांच कर रही है। लेकिन पुलिस का मामना हैकि प्रथम दृष्टया गर्मी से मौत हुई है। परिवार के सदस्यों के पहुंचने के बाद मृतक का पोस्टमार्टम कराया गया है। जांच रिपोर्ट आने पर ही स्थिति स्पष्ट होगी।

शाम को बदला मौसम का मिजाज
शहर में रविवार को दिनभर तेज गर्मी के बाद शाम को मौसम का मिजाज बदला। दोपहर बाद कुछ देर बादल छाए और फिर हवाएं चलने लगी। हवाओं के साथ शहर के नए कोटा क्षेत्र में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं अच्छी बरसात हुई। वहीं पुराने कोटा क्षेत्र में बूंदा बांदी ही हुई। बरसात से लोगों को कुछ देर गर्मी से राहत मिली लेकिन रात को हवा में गर्माहट ही रही। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री सेल्सियस रहा। शाम को 17 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवाएं चली। शाम को बरसात के दौरान तापमान में कुछ कमी आई।

हत्या या दुर्घटना की आशंका नहीं
जांच अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि पुलिस को लोगों ने सूचना दी की एक व्यक्ति पड़ा हुआ है। ऐसे में पुलिस जाब्ता वहां पहुंचा तो एक व्यक्ति बेसुध पड़ा हुआ था। उसी समय उसके परिजन भी वहां पहुंच गए। मृतक के शरीर पर किसी तरह के कोई निशान नहीं थे, दुर्घटना की आशंका भी नहीं है। संदिग्ध हालत में मौत होने पर पुलिस जांच कर रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद मौत के कारण सामने आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *