Kota: नए अस्पताल में तीन घंटे बिजली गुल, महिला की मौत

कोटा. न्यू मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बिजली गुल होने से एक महिला की मौत का मामला सामने आया है। न्यू हॉस्पिटल के इमरजेंसी वार्ड में रविवार रात इलेक्ट्रिकल पैनल खराबी की वजह से बिजली गुल हो गई। इस दौरान वार्ड में भर्ती एक बुजुर्ग महिला की हालत खराब होने लगी, टॉर्च की रोशनी में उन्हें सीपीआर दिया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

हॉस्पिटल में मौजूद एक व्यक्ति ने अंधेरे में सीपीआर देते हुए वीडियो बना लिया। मृतका नंदू बाई (65) रावतभाटा की निवासी थी, रविवार रात करीब आठ बजे अचानक बिजली चली गई, जो 10.55 बजे बाद बिजली चालू हुई। डॉक्टर्स के मुताबिक बुजुर्ग महिला को गंभीर हालात में सुबह हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। बिजली गुल होने पर वेंटिलेटर बैकअप की वजह से चालू था, लेकिन देर तक लाइट नहीं आई तो वेंटिलेटर का बैकअप भी खत्म हो गया और उसके बाद महिला की हालत बिगड़ने लगी।

उन्हें सीपीआर देने की कोशिश की गई, लेकिन करीब 10.50 पर उनकी मौत हो गई। इसके पांच मिनट बाद बिजली चालू हुई। हॉस्पिटल अधीक्षक डॉ. सीएस सुशील ने बताया कि हॉस्पिटल चालू हुए 12-13 साल हो गए, पहले एसी कम थे। अब एयर कंडीशनर ज्यादा हो गए। लाइन पुरानी थी, अभी गर्मी का मौसम है। लोड बढ़ने से लाइन जल गई। हालांकि हॉस्पिटल में जनरेटर लगे हुए हैं, लेकिन लाइन जलने से उनका भी उपयोग नहीं कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *