‘NEET UG-2022’ रविवार को, स्टूडेंट इन बातों का रखें ध्यान, वरना होगी परेशानी

कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जाने वाली देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नेशनल इलेजिब्लिटी कम एंट्रेंस टेस्ट नीट-यूजी 2022 का आयोजन 17 जुलाई (रविवार) को दोपहर 2 से शाम 5:20 बजे के बीच होगा।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि परीक्षा पूर्णतया पेन-पेपर मोड पर होगी। यह परीक्षा एमबीबीएस, बीडीएस, बीएचएमएस, बीवायएमएस, बीयूएमएस, बीवीएससी एवं चयनित बीएससी नर्सिंग कॉलेज के पाठ्यक्रमों की करीब 1 लाख 40 हजार सीटों के लिए होगी। प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेज जैसे एम्स व जिपमैर में प्रवेश भी इसी परीक्षा के माध्यम से होंगे।

परीक्षार्थी ये रखें ध्यान
-एडमिट कार्ड की गाइडलाइन के अनुसार पहले परीक्षा के एडमिट कार्ड कम डिक्लेरेशन को अच्छे से कंप्लीट करें। इसमें परीक्षार्थी को फोटो (जैसा आवेदन पत्र में अपलोड किया गया) चिपकाना है। पेरेन्ट्स के सिग्नेचर करवाएं। परीक्षार्थी अपना एक पोस्टकार्ड साइज फोटो एडमिट कार्ड के साथ संलग्न निर्धारित परफोर्मा में चिपका कर परीक्षा केन्द्र पर साथ लेकर आएं। इसके अतिरिक्त एक समानांतर पासपोर्ट साइज फोटो भी लेकर आएं जोकि अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के काम आएगा।
-परीक्षार्थी को स्वयं के साइन परीक्षक के सामने ही करने होंगे। जबकि बाएं हाथ के अंगूठे का इम्प्रेशन घर से लगाकर लाना होगा।
– एनटीए ने इस बार व्यवस्था में परिवर्तन किया है। विद्यार्थी को बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस देनी होगी। बॉयोमेट्रिक अटेंडेंस होने के बाद एडमिट कार्ड पर होलोग्राम चिपकाया जाएगा। परीक्षा के दौरान परीक्षक एडमिट कार्ड व होलोग्राम, दोनों की जांच करेगा। यदि होलोग्राम नहीं मिला तो विद्यार्थी को परीक्षा के बाद बॉयोमेट्रिक एक्टिविटी पूरी करने को कहा जाएगा।
-परीक्षार्थी ओरिजिनल आईडी जैसे आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर कार्ड अथवा 12वीं क्लास का प्रवेश पत्र, इनमें से कोई सी भी एक आईडी साथ लानी है। फोटो कॉपी किसी भी सूरत में मान्य नहीं होगी। विद्यार्थियों को पेन भी सेंटर पर ही दिया जाएगा।
-पर्सनल पारदर्शी वाटर बोतल, 50 मिलीलीटर का पर्सनल हैंड सेनेटाइजर की बोतल और यदि कोई दिव्यांग है तो उससे संबंधित प्रमाण पत्र ले जाने होंगे।
– परीक्षार्थी कोई भी लाइट कलर ड्रेस पहन सकता है। छात्र ट्राउजर्स या पेंट जिसमें कि कोई मेटल बटन नहीं हो तथा हाफ शर्ट या टी-शर्ट पहन सकते हैं। छात्राएं सलवार कुर्ता, लेंगिंग, पेंट या ट्राउजर्स, टी-शर्ट व कुर्ती पहन सकती हैं। किसी में भी मेटल के बटन नहीं होने चाहिए। पैरों में हाई हील की सैंडल-शूज वर्जित हैं, नॉर्मल स्लीपर्स या सामान्य शूज पहन सकते हैं। आभूषण या मेटल की चीजें जैसे ताबिज, कड़ा पहनकर नहीं जाना है।

इन पर रहेगा प्रतिबंध
परीक्षा में इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज जैसे केलकुलेटर, मोबाइल फोन, घड़ी, ब्लूटूथ डिवाइस ले जाना वर्जित है। एडमिट कार्ड, पोस्टकार्ड साइज फोटो के लिए निर्धारित परफोर्मा तथा ओरिजनल आईडी कार्ड के अलावा कोई कागज नहीं ले जाया जा सकता। परीक्षा केन्द्र पर प्रवेश 11 बजे से शुरू हो जाएगा और 1.30 बजे तक चलेगा। सभी परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अंकित कर अलग-अलग रिपोर्टिंग टाइम दिया गया है, इसी के अनुसार परीक्षा केन्द्र पहुंचे, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन रहे और भीड़ नहीं हो।

परीक्षा केन्द्र पर सावधानियां
परीक्षा केंद्र में टच फ्री सैनेटाइजर मशीन पर अपने हाथ सेनेटाइज करने होंगे। नया मास्क सेंटर पर दिया जाएगा हालांकि परीक्षार्थी सेंटर पर स्वयं के मास्क के साथ ही परीक्षा केंद्र में दाखिल हों। इसके अलावा परीक्षार्थी स्वयं के साथ 50 एमएल सेनेटाइजर तथा पीने के पानी की पारदर्शी बोतल अपने साथ ले जा सकते हैं।

परीक्षा कक्ष की स्थिति
ओएमआर शीट पर मुख्यतया अपना रोल नंबर, पेपर कोड, क्वेश्चन पेपर बुकलेट नम्बर तथा व्यक्तिगत विवरण को सबसे ज्यादा ध्यानपूर्वक भरें। ओवल भरते समय पेन की इंक दूसरे ओवल को ओवरलेप नहीं करे और न ही ओएमआर को गंदा करे। कटिंग व ओवरराइटिंग, इरेजिंग भी नहीं करें। इस वर्ष एनटीए द्वारा जारी की गाइडलाइन के अनुसार मेन ओएमआर शीट तथा ओएमआर शीट की आॅफिस कॉपी दोनों ही इनविजीलेटर को परीक्षा समाप्त होने के बाद जमा करानी होगी, जो मेन ओएमआर शीट के साथ एनक्लोज होती है।

एग्जाम खत्म होने के बाद में एडमिट कार्ड तथा पोस्टकार्ड साइज फोटो वाला परफोर्मा भी एग्जामिनर को देना होगा। किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न होने पर एग्जामिनर को तुरंत सूचना दें। अपनी तरफ से किसी के अन्य विद्यार्थी के साथ डिस्कशन नहीं करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *