दिल्ली एमसीडी चुनाव में आम आदमी पार्टी की ऐतिहासिक जीत, 16 प्रतिशत बढ़ा वोट शेयर

नई दिल्ली : एमसीडी चुनाव में बीजेपी को आम आदमी पार्टी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिली लेकिन आखिरकार आम आदमी पार्टी ने कड़े मुकाबले में बाजी मार ली। अब एमसीडी के सभी 250 वार्ड के नतीजे आ गए हैं। आम आदमी पार्टी को 134, भाजपा को 104, कांग्रेस को 9 और निर्दलीय के खाते में 3 सीटें आईं हैं। इस चुनाव में दूसरे नंबर पर रही भाजपा के लिए एक बड़ा झटका यह भी है कि आम आदमी पार्टी का वोटशेयर पिछले चुनाव के मुकाबले जबरदस्त तरीके से बढ़ा है। जबकि बीजेपी के वोट शेयर में मामूली वृद्धि हुई।
दिल्ली एमसीडी इलेक्शन के नतीजों पर सिर्फ दिल्ली नहीं बल्कि देशभर की निगाहें रही थी। चुनाव परिणाम के वोटशेयर को देखें तो आम आदमी पार्टी का वोटशेयर 42.05 प्रतिशत रहा, जो पिछली बार के मुकाबले 16 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं, बीजेपी का वोट शेयर 39.09 प्रतिशत रहा जो पिछली बार के मुकाबले सिर्फ 3 प्रतिशत ज्यादा है। कांग्रेस का वोटशेयर 11.68 प्रतिशत रहा, जो पिछले चुनाव के मुकाबले करीब 10 प्रतिशत कम है। पिछली बार तीन नगर निगमों में 31 सीटें जीतने वाली कांग्रेस इस बार दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाई।
गौरतलब है कि नए परिसीमन के बाद दिल्ली एमसीडी का ये पहला चुनाव है। इससे पहले राजधानी का नगर निगम 3 हिस्सों में बंटा हुआ था, पूर्वी दिल्ली नगर निगम, उत्तरी दिल्ली नगर निगम और दक्षिणी दिल्ली नगर निगम। इस बार तीनों निगमों का एकीकरण करके चुनाव कराए गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *