श्रीलंका: सऊदी एयरलाइंस के प्लेन से मालदीव से सिंगापुर पहुंचे राजपक्षे, वहीं से स्पीकर को इस्तीफा भेजा

कोलंबो. श्रीलंका से भागे राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अब मालदीव छोड़ सिंगापुर पहुंच गए हैं। सऊदी एयरलाइंस का एक विमान गुरुवार शाम उन्हें लेकर सिंगापुर के चांगी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा। उनके साथ पत्नी और दो बॉडीगार्ड भी थे। राजपक्षे बुधवार देर रात भी मालदीव के वेलाना इंटरनेशनल हवाईअड्डे से सिंगापुर जाने की तैयारी में थे, लेकिन यहां हो रहे प्रदर्शन के डर से फ्लाइट छोड़ दी थी।

इधर, संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने को राजपक्षे का इस्तीफा मिल चुका है। यह इस्तीफा श्रीलंका में सिंगापुर ऐंबैसी के माध्यम से मिला। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि उन्होंने स्पीकर को इस्तीफा ई-मेल किया है। स्पीकर के प्रेस सचिव ने बताया कि जांच और सभी कानूनी कार्यवाही पूरी होने बाद गुरुवार को इस संबंध में आधिकारिक घोषणा की जाएगी। वहीं, राजपक्षे के इस्तीफे के बाद कोलंबो में लोगों जश्न मनाते और डांस करते नजर आए।

पहले यह भी अटकलें लगाई जा रही थी कि राजपक्षे मालदीव से वे सऊदी अरब जा सकते हैं। सिंगापुर के विदेश मंत्री ने गुरुवार को बताया कि राजपक्षे एक प्राइवेट विजिट पर देश आए हैं। उन्होंने यहां शरण की कोई मांग नहीं की है और न ही उन्हें शरण दी गई है।

राष्ट्रपति आवास से बाहर निकले प्रदर्शनकारी
कोलंबो में विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी है। इस बीच संसद भवन की सुरक्षा के लिए टैंकों की तैनाती की गई है। दूसरी तरफ प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास और प्रधानमंत्री आवास खाली कर दिया है। इन दोनों जगहों को सेना ने अपने नियंत्रण में ले लिया है। ऊधर, राष्ट्रपति राजपक्षे के भाई और पूर्व मंत्री बासिल राजपक्षे भी अमेरिका भाग गए हैं।

श्रीलंका में प्रदर्शनों में एक की मौत, 75 जख्मी
राजपक्षे के देश छोड़ने से श्रीलंकाइयों का गुस्सा भड़क गया। राजधानी कोलंबो की सड़कों पर प्रदर्शनकारी जमकर उत्पात कर रहे हैं। लोगों के उग्र विरोध को देखते हुए सेना ने अपने नागरिकों के सामने हथियार नीचे कर दिए हैं। काबू करने के लिए वे सिर्फ आंसू गैस के गोले छोड़ रहे हैं या हल्का बल प्रयोग कर रहे हैं। प्रदर्शन के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई और 75 से ज्यादा लोग जख्मी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *