शहबाज शरीफ बने पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री, PM मोदी ने दी बधाई

इस्लामाबाद. शहबाज शरीफ पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री होंगे। सोमवार को संसद में वोटिंग से पहले इमरान खान की पार्टी के तमाम सांसदों और डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने इस्तीफे दे दिए। इमरान की पार्टी की तरफ से प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी शाह महमूद कुरैशी ने नाम वापस ले लिया। इस बीच, 3 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने वाले डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी ने वही कथित अमरीकी लेटर संसद में लहराया जो 27 मार्च को इमरान की इस्लामाबाद रैली के बाद चर्चा में है।

उन्होंने कहा कि विदेशी साजिश के चलते इमरान खान की सरकार गिराई गई। इलेक्शन कमीशन आॅफ पाकिस्तान ने कहा कि चुनाव कराने के लिए उसे कम से कम 7 महीने चाहिए। कमीशन ने कहा, अभी तैयारियां शुरू करेंगे, लेकिन इसके फौरन बाद बारिश शुरू हो जाएगी। इसलिए नवंबर-दिसंबर के पहले चुनाव कराना संभव नहीं है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेता अहसान इकबाल ने कहा- राष्ट्रीय मुद्दों पर हमारी सरकार विपक्ष से सलाह लेकर ही कोई फैसला करेगी।

संसद में बहस के दौरान शाह महमूद कुरैशी बोले- हम मुकद्दर के सिकंदर। वो जीतकर भी हार गए, हम हारकर भी जीत गए। पीएमएल-एन प्रमुख शहबाज शरीफ ने रात को पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण से पहले नाटकीय घटनाक्रम यह भी हुआ कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी अचानक छुट्टी पर चले गए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वो शहबाज को प्रधानमंत्री बनते नहीं देखना चाहते थे।

PM मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री मोदी ने शहबाज शरीफ को सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए बधाई दी। कहा- पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने पर आपको शुभकामनाएं। भारत उम्मीद करता है कि आप इस क्षेत्र को आतंकवाद मुक्त बनाकर शांति और स्थिरता के लिए काम करेंगे। इसके जरिए हम चुनौतियों का मुकाबला कर सकेंगे और अपने नागरिकों को बेहतर जीवन दे सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *