Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर किया हमला, 70 सैन्य ठिकाने तबाह, 114 की मौत, PM मोदी ने पुतिन से की बात, 25 मिनट तक चली चर्चा

कीव. रूस ने गुरुवार को भारतीय समयानुसार सुबह आठ बजे यूक्रेन पर हमला कर दिया। रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमिर पुतिन ने दुनिया के अन्य देशों को इस मामले में हस्तक्षेप न करने की चेतावनी देते हुए कहा कि अगर वे ऐसा करते हैं तो इसके नतीजें उन्हें भुगतने होंगे वहीं। यूक्रेन ने रूस पर पलटवार करते हुए कहा कि यूक्रेन अपनी रक्षा करेगा और जीतेगा भी। रूसी सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव तक पहुंच गए। देर रात समाचार लिखे जाने तक जानकारी सामने आई कि रूस के हमले में 54 यूक्रेनी सैनिक और 10 नागरिक मारे गए हैं।

वहीं, यूक्रेन ने रूस के 50 सैनिकों को मारने और 6 फाइटर प्लेन-टैंक तबाह करने का दावा किया है। रूस ने तीन तरफ से यूक्रेन पर हमले किए। कीव में यूक्रेन का एक फाइटर जेट क्रैश हो गया। इसमें 14 सैनिकों के मारे जाने की पुष्टि हुई। इधर, अमरीका और यूरोपीय यूनियन, नाटो, इटली और ब्रिटेन ने रूस को पीछे हटने की चेतावनी दी तथा कहा कि उसने हमले जारी रखे तो उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

यूक्रेन की सीमा पर महीनों के सैन्य जमावड़े के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन पर आक्रमण कर यूरोप और दुनिया को संकट में ला दिया है। सुबह साढ़े आठ बजे रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने डोनबस पर हमले की घोषणा की और यूक्रेनी सेना को हथियार डालने को कहा। सुबह नौ बजकर 5 मिनट पर अंतररार्ष्ट्रीय स्तर पर निंदा की शुरूआत अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जर्मनी चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने की। सुबह नौ बजकर 16 मिनट पर पूर्व यूक्रेन के मारियुपोल में धमकों की आवाज सुनाई दी , जिसके बाद साढ़े नौ बजे यूक्रेन ने कीव हवाई अड्डे को यात्रियों और कर्मचारियों को खाली करने के लिए कहा। नौ बजकर 45 मिनट पर कीव के पास विस्फोटों की आवाज सुनाई दी ।

यूक्रेन ने दस बजे रूस के खिलाफ प्रतिबंध लगाने का आग्रह किया। इसके बाद यूक्रेन ने दस बजकर 15 मिनट पर पूरे हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया। रूस का कहना था कि वह आम नागरिकों को निशाना नहीं बना रहा, बल्कि सामरिक सैन्य ठिकानों को निशाना बना रहा है। इसके बाद रूस ने पूर्वाह्न 11 बजे यूक्रेन की सीमा के पास घरेलू उड़ानों को दो मार्च तक के लिए बंद कर दिया। रूस ने इसके बाद सवा ग्यारह बजे पूर्वी यूक्रेन में भारी गोलाबारी की। साढ़े ग्यारह बजे बेलारूस की ओर से यूक्रेन के सैनिकों पर हमला किया गया। इसके बाद 11 बजकर 35 मिनट पर यूक्रेन ने मार्शल लॉ की घोषणा की। 11 बजकर 50 मिनट पर रूस का दावा है कि उसने यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली पर नियंत्रण कर लिया है।

पीएम मोदी ने पुतिन से की बात, 25 मिनट तक चली चर्चा
रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर बात की है। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बातचीत के जरिए ही कोई हल निकाला जा सकता है। कूटनीति के जरिए ही शांति स्थापित की जा सकती है। मोदी ने पुतिन के सामने भारतीयों की सुरक्षा का मुद्दा उठाया है। हिंसा का रास्ता छोड़ने की बात भी कही है। उन्होंने कहा कि बातचीत से मामले में हल निकाला जाना चाहिए। यह बातचीत 25 मिनट चली।

यूक्रेन में मची अफरा-तफरी
यूक्रेन में कस्बों के आसपास सायरन की आवाज सुनाई दी और लोग इधर-उधर भागते दिखाई दे रहे थे। टेरनोपिल मेडिकल यूनिवर्सिटी में छात्र भी दिखाई दे रहे थे। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के कार्यालय ने बताया कि तीन बजकर 45 मिनट पर 40 यूक्रेनी सैनिक मारे गए।

कीव के एयरबेस पर कब्जे के लिए संघर्ष
रूस की सेना का दावा है कि उसने यूक्रेन के 70 सैन्य ठिकाने तबाह कर दिए हैं। कीव के एयरबेस पर कब्जे को लेकर रूसी सेना व यूक्रेन सैनिकों के बीच लड़ाई जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *