यूक्रेन: रूसी हमले की वजह से यूक्रेन को 565 अरब डॉलर का नुकसान, 7,886 KM की सड़कें तबाह

कीव/मॉस्को. रूस और यूक्रेन के बीच जंग 34वें दिन भी जारी है। रूसी सेना लगातार यूक्रेनी शहरों में मिसाइलें दाग रही है। अब तक यूक्रेन को 564.9 अरब डॉलर का नुकसान हो चुका है। जिसमें 7,886 किलोमीटर से ज्यादा की सड़कें तबाह हो चुकी हैं। यूक्रेन की मंत्री यूलिया सिव्रीडेंको ने फेसबुक पोस्ट से इस बारे में जानकारी दी।

इस युद्ध की वजह से मारियुपोल शहर में सबसे ज्यादा तबाही हुई है। ये शहर 90% खंडहर में तब्दील हो गया है। मारियुपोल के मेयर ने कहा- हमले के बाद से अब तक लगभग 5,000 लोग मारे गए हैं। शहर में अब भी 1.6 लाख लोग फंसे हुए हैं। रूसी सेना ने शहर से बाहर निकलने के सभी रास्तों पर कब्जा कर लिया है।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह पुतिन को सत्ता से हटाने वाले बयान को लेकर माफी नहीं मांगेंगे। हालांकि, बाइडेन ने कहा- मैं अपनी बात से पीछे नहीं हट रहा हूं। मैंने तब भी ऐसा नहीं कहा था, और न ही अब…मैं नीति परिवर्तन की बात कर रहा हूं। मैंने जो महसूस किया, वो कहा और मैं इसके लिए माफी नहीं मांगूंगा।

आज इस्तांबुल में बातचीत करेंगे दोनों देश
रूस-यूक्रेन के बीच अब तक 28 फरवरी, 1 मार्च और 7 मार्च को शांति वार्ता हो चुकी है, लेकिन तमाम कोशिशों के बावजूद कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका है। इसलिए दोनों देशों के नेताओं की मंगलवार को एक बार फिर तुर्की के शहर इस्तांबुल में बैठक होने वाली है। इस दौरान जंग को रोकने को लेकर दोनों देश के नेता बात कर सकते हैं।

ब्रिटेन ने रूस को दिया ऑफर
ब्रिटेन की तरफ से रूस को एक ऑफर दिया गया है। ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने कहा कि अगर रूस जंग को खत्म करता है और यूक्रेन से अपनी सेना को वापस बुलाता है तो ब्रिटेन रूस और उसकी कंपनियों पर लगे प्रतिबंध हटा देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *