चीन का ताइवान के खिलाफ सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू, ताइपे ने कहा- हम जंग के लिए तैयार

बीजिंग/ताइपे. चीन और ताइवान के बीच विवाद बढ़ता ही जा रहा है। अमेरिकी संसद की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान से लौटते ही चीन और एग्रेसिव हो गया है। गुरुवार को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने ताइवान के ईदगिर्द 6 इलाकों में सैन्य अभ्यास शुरू कर दिया।

चीन ने इस मिलिट्री एक्सरसाइज को ‘लाइव फाइरिंग’ नाम दिया है। चीन के सरकारी मीडिया के मुताबिक, यह मिलिट्री ड्रिल ताइवानी तट से सिर्फ 16 किमी दूर की जा रही है। इसमें असली हथियारों और गोला-बारूद का इस्तेमाल किया जा रहा है। यह एक्सरसाइज 7 अगस्त चलेगी। चीन पहले यह ड्रिल ताइवान से करीब 100 किमी दूर करता था। लेकिन नैंसी के दौरे के बाद अब बेहद नजदीक पहुंच गया है।

चीन मिसाइल टेस्ट भी करेगा
PLA ईस्टर्न थिएटर कमांड के प्रवक्ता सीनियर कर्नल शी यी ने कहा- सैन्य अभ्यास के दौरान लॉन्ग रेज लाइव फायर शूटिंग की जाएगी। साथ ही मिसाइल का भी टेस्ट होगा। उधर, ताइपे ने कहा कि वह चीन की हर हरकत पर नजर रखे हैं। अगर जंग की नौबत आती है तो हम तैयार हैं। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा- हम किसी तरह का तनाव नहीं चाहते। देश ऐसी स्थिति के खिलाफ है, जिससे विवाद पैदा हो। हम जंग नहीं चाहते लेकिन जंग के लिए तैयार रहेंगे।

चीन के फाइटर जेट्स ताइवान के डिफेंस जोन में घुसे थे
न्यूज एजेंसी AFP के मुताबिक, नैंसी पेलोसी के ताइवान से लौटते ही 3 अगस्त को चीन के 27 फाइटर जेट्स ताइवान के एयर डिफेंस जोन में घुस गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *