ब्रिटिश PM के लिए ऋषि सुनक फिर पहली पसंद, चौथे राउंड की वोटिंग में 118 वोट के साथ टॉप पर

लंदन. ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के दौड़ में सबसे आगे नजर आ रहे हैं। सोमवार को कंजरवेटिव सांसदों ने ब्रिटेन का नया प्रधानमंत्री चुनने के लिए चौथे राउंड की वोटिंग की। इसमें भी सुनक को सबसे ज्यादा वोट मिले।

बुधवार को हो सकती है तस्वीर साफ
इस वोटिंग में 118 सांसदों ने सुनक के पक्ष में वोटिंग की। वहीं पेन्नी मॉर्डान्ट को 92 और लिज ट्रस को 86 वोट मिले। जब तक दो दावेदार नहीं बच जाते तब तक कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद वोटिंग करते रहेंगे। दो दावेदार चुने जाने के बाद पार्टी के सदस्य इनमें से प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे। माना जा रहा है कि बुधवार को अंतिम दो उम्मीदवारों के नाम सामने आ सकते हैं।

ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आखिरी दो उम्मीदवारों के तौर पर लिज ट्रस और ऋषि सुनक ही सामने आएंगे। सुनक को बेहतरीन एडमिनिस्ट्रेटर माना जाता है।

डिबेट में भाग लेना नहीं चाहते सुनक
दूसरी तरफ, मंगलवार को स्काई न्यूज ने बताया कि प्रधानमंत्री के दावेदारों के बीच एक डिबेट कराने की योजना बनाई गई थी, लेकिन सुनक और ट्रस ने इसमें शामिल होने से मना कर दिया। इसके बाद डिबेट का प्लन ही कैंसल कर दिया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, कंजर्वेटिव सांसद डिबेट से पार्टी की छवि को होने वाले नुकसान को लेकर चिंतित हैं। इस डिबेट से पार्टी के अंदर फूट भी पड़ सकती है।

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने मंत्रियों के विरोध के बाद 7 जुलाई को कंजर्वेटिव नेता के पद को छोड़ने की घोषणा की थी। जब तक नए प्रधानमंत्री की घोषणा नहीं हो जाती तक जॉनसन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने रहेंगे। हालांकि ब्रिटेन के मुख्य विपक्षी पार्टी लेबर पार्टी जॉनसन को जल्द से जल्द प्रधानमंत्री के पद से हटाने की मांग कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *