ईरान में 6.3 तीव्रता का भूकंप, 5 लोगों की मौत, 19 घायल

तेहरान. ईरान में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 6.3 मापी गई। इस दौरान 5 लोगों की जान चली गई। 19 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है। इसके झटके फारस की खाड़ी सहित UAE में भी महसूस किए गए। अब तक UAE से किसी तरह के नुकसान होने की सूचना नहीं है।

ईरान स्टेट टेलीविजन के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.3 मैग्निट्यूड दर्ज की गई है। इसके तुरंत बाद दो और भूकंप दर्ज किए गए। इसका एपिसेंटर पोर्ट सिटी के बंदरगाह के पास बताया गया, जो जमीन से 10 KM गहराई में था।

US जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र होर्मोजगन प्रांत के बंदरगाह शहर बंदर अब्बास से 100 किलोमीटर दूर था। भूकंप स्थानीय समयानुसार रात 1.30 बजे आया। एपिसेंटर के सबसे पास बसे सईह खोशो गांव में 5 लोगों की मौत हो गई।

25 जून को भी आया था भूकंप
ईरान के दक्षिणी सूबे में 25 जून को 5.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। इस आपदा के चलते एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और 30 से अधिक लोग घायल हो गए थे। ईरानी मीडिया ने यह जानकारी थी। ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी इरना ने बताया कि एपिसेंटर होर्मोजगन प्रांत के किश द्वीप से 22 किलोमीटर उत्तर पूर्व में था। इसका केंद्र सतह से 22 किलोमीटर नीचे था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *