Rajasthan: 27 जून से शुरू होंगे कॉलेजों में एडमिशन, जानिए फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट की कब जारी होगी लिस्ट

जयपुर. राजस्थान के सरकारी और प्राइवेट कॉलेज में 27 जून से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार फर्स्ट ईयर में एडमिशन के लिए 9 जुलाई तक 12वीं पास स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकेंगे।

13 जुलाई को सिलेक्ट हुए स्टूडेंट्स की फाइनल लिस्ट जारी की जाएगी। 20 जुलाई से प्रदेश के 450 से ज्यादा सरकारी और दो हजार से ज्यादा प्राइवेट कॉलेज में ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों मोड पर पढ़ाई शुरू हो जाएगी।

उच्च शिक्षा मंत्री राजेंद्र यादव ने बताया कि कॉलेज में एडमिशन के लिए 27 जून से आवेदन की प्रक्रिया को शुरू कर दी जाएगा। इसके तहत प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट दोनों कॉलेजों में स्टूडेंट्स को एडमिशन मिलेगा। अगर आवेदन की आखिरी तारीख तक CBSE 12th का रिजल्ट जारी नहीं हुआ तो फिर पिछले सालों के आंकड़ों के आधार पर CBSE स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज की सीट का विशेष कोटा बनाया जाएगा।

इसके साथ ही उन्हें 12th का रिजल्ट जारी होने के बाद आवेदन की छूट दी जाएगी। ताकि प्रदेश के कॉलेज में RBSE के साथ ही CBSE के स्टूडेंट्स को भी एडमिशन के लिए पूरे मौके मिल सके।

पर्सेंटेज के आधार पर मिलेगा एडमिशन
आयुक्त कॉलेज शिक्षा विभाग शुचि त्यागी ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने पहले पर्सेंटेज सिस्टम को हटाकर पर्सेंटाइल सिस्टम के आधार पर एडमिशन प्रक्रिया शुरू की थी। इस प्रक्रिया में CBSE और RBSE के स्टूडेंट्स की पर्सेंटेज का समानीकरण कर एडमिशन दिया जाता था। इससे CBSE के स्टूडेंट्स को सरकारी कॉलेजों में प्रवेश लेने में समस्या आ रही थी। ऐसे में इस बार फिर से कॉलेजों में एडमिशन पर्सेंटेज फॉर्मूले के आधार पर ही दिया जाएगा।

13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स को मिलेगा एडमिशन
राजस्थान में 450 से ज्यादा सरकारी कॉलेज है। इनमें पांच लाख 8000 स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा। वहीं, 2000 से ज्यादा प्राइवेट कॉलेज है, जिनमें 8 लाख स्टूडेंट्स को शिक्षा विभाग की एडमिशन पॉलिसी के आधार पर एडमिशन मिलेगा।

कॉलेज में एडमिशन का नोटिफिकेशन देखने के लिए क्लिक करें

राजस्थान की नई एडमिशन पॉलिसी

प्रदेश के सरकारी कॉलेज की लिस्ट देखें

प्रदेश केप्राइवेट कॉलेज की लिस्ट देखें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *