मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने जारी किया NEET UG काउंसलिंग का शेड्युल

कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET UG की काउंसलिंग का शेड्युल मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा जारी कर दिया गया। गुरुवार रात को शेड्युल जारी होने के साथ ही बड़े दिनों से इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स काउंसलिंग के नियम देखने में व्यस्त हो गए। देश में एमबीबीएस व समकक्ष सीटों पर प्रवेश के लिए काउंसलिंग का फाइनल शेड्युल जारी कर दिया।

एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट पारिजात मिश्रा ने बताया कि एमबीबीएस, बीडीएस, बीएससी नर्सिंग, नीट के 15 प्रतिशत आल इंडिया कोटा, डीम्ड व सेन्ट्रल यूनिवर्सिटी की 100 प्रतिशत सीट, ईएसआई, एएफएमएस की प्रवेश सीटों के लिए ये शेड्युल जारी किया गया।

पारिजात मिश्रा ने बताया कि प्रथम काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 19 से 24 जनवरी 2022 तक चलेगा। इस दौरान विद्यार्थियों को अपनी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों की च्वाइस को अपनी इच्छानुसार भरना होगा। इसके लिए विद्यार्थियों को निर्धारित फीस का भुगतान भी करना होगा।

भुगतान ऑनलाइन डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा। 24 जनवरी को च्वाइस लॉकिंग, 27-28 जनवरी को सीट अलॉटमेंट प्रोसेस एवं चयनित विद्यार्थियों को 29 जनवरी को सीट अलॉटमेंट लेटर जारी कर दिया जाएगा। ये पूरी प्रक्रिया एमसीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन होगी। विद्यार्थियों को 30 जनवरी से 4 फरवरी के मध्य आवंटित कॉलेज में अपने दस्तावेजों एवं फीस के साथ रिपोर्टिंग करनी होगी।

द्वितीय राउण्ड की काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन प्रोसेस 9 से 14 फरवरी तक चलेगा। इस दौरान विद्यार्थियों को अपनी मेडिकल और डेंटल कॉलेजों की च्वाइस को अपनी इच्छानुसार पुन: भरना होगा। 14 फरवरी को च्वाइस लॉकिंग, 17 से 18 फरवरी तक सीट अलॉटमेंट प्रोसेस एवं चयनित विद्यार्थियों को 19 फरवरी को सीट अलॉटमेंट लैटर जारी किया जाएगा। विद्यार्थियों को 20 से 26 फरवरी के मध्य आवंटित कॉलेज में अपने दस्तावेजों एवं फीस के साथ रिपोर्टिंग करनी होगी। इसी तरह तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया 28 फरवरी से शुरू होगी और 19 मार्च तक चलेगी। इसके बाद चौथा व अंतिम स्पॉट राउंट 21 मार्च से 26 मार्च तक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *