JEE Main 2022: दूसरे अटेम्प्ट के लिए आवेदन के लिए मिलेगा एक और मौका

कोटा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा आयोजित की जा रही जेईई-मेन के दूसरे अटेम्प्ट के आवेदन के लिए एक और मौका स्टूडेंट्स को दिया जाएगा। इसकी सूचना शुक्रवार को एनटीए द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर की गई। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन के दूसरे अटेम्प्ट की आवेदन प्रक्रिया गुरुवार को समाप्त होने के उपरान्त बहुत से विद्यार्थी आवेदन करने से चूक गए थे।

इसमें कई कारण शामिल थे। अंतिम तिथि के बाद इन विद्यार्थियों द्वारा एनटीए को दूसरे अटेम्प्ट के आवेदन प्रक्रिया पुन: शुरू करने की मांग की गई, जिसके बाद एनटीए द्वारा शुक्रवार को इस संदर्भ में सूचना जारी की गई, जिसके अनुसार जेईई-मेन जून अटेम्प्ट के परिणाम के उपरान्त विद्यार्थियों को दूसरे अटेम्प्ट के लिए आवेदन करने का पुन: मौका दिया जाएगा।

इसका बड़ा कारण इस वर्ष दूसरे अटेम्प्ट के लिए विद्यार्थियों को अलग से आवेदन करना अनिवार्य था, अन्यथा वे परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते थे। इसे देखते हुए एनटीए द्वारा विद्यार्थियों के हित में यह निर्णय लिया गया, हालांकि जेईई-मेन के दूसरे अटेम्प्ट के लिए 1 लाख 50 हजार से अधिक विद्यार्थी पूर्व में नए कैंडिडेट के रूप में आवेदन कर चुके हैं एवं पहले अटेम्प्ट में 9 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा दे चुके हैं।

ऐसे में जेईई-मेन 2022 के लिए यूनिक कैंडिडेट की संख्या 10 लाख से अधिक होगी। विद्यार्थियों को दूसरे अटेम्प्ट की आवेदन प्रक्रिया की जानकारी के लिए जेईई-मेन की वेबसाइट पर अपडेट रहना होगा। हालांकि अभी इसकी तिथि जारी नहीं की गई है, इसकी संभावना है कि परिणाम के साथ जेईई-मेन के दूसरे अटेम्प्ट के रजिस्ट्रेशन की तिथि जारी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *