एयरफोर्स अग्निवीरवायु ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन खत्‍म, रिकॉर्ड 7.4 लाख आवेदन हुए दर्ज

IAF Agniveer Recruitment 2022:
नई दिल्ली. भारतीय वायुसेना में अग्निवीरवायु भर्ती के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया अब पूरी हो गई है। ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन 24 जून से 05 जुलाई तक जारी रहे हैं। इसके लिए एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया गया था जिसमें सभी जरूरी जानकारियां दर्ज हैं। वायुसेना ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि इस भर्ती के लिए रिकॉर्ड 7,49,899 उम्‍मीदवारों ने रजिस्‍ट्रेशन किया है। इससे पहले तक किसी भी रिक्रूटमेंट साइकिल में अधिकतम आवेदन 6,31,528 दर्ज किए गए थे।

अग्निपथ स्‍कीम की घोषणा के बाद देशभर के युवाओं ने इसके खिलाफ विरोध प्रर्दशन किया था। बावजूद इसके बड़ी संख्‍या में युवाओं ने अग्निवीर बनने के लिए आवेदन किए हैं। थल सेना ने भी अग्निवीर भर्ती रैली का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और नेवी में भी अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन जारी हैं। बता दें कि अग्निपथ स्‍कीम के तहत किसी भी सेना में उम्‍मीदवारों को केवल 4 वर्षों के लिए भर्ती किया जाएगा जिसके बाद आवश्‍यकता होने पर, अधिकतम 25 फीसदी उम्‍मीदवारों को ही पर्मानेन्‍ट किया जा सकता है।

इतनी होगी सैलरी 
उम्‍मीदवारों की भर्ती 4 वर्षों के लिए की जाएगी. प्रत्‍येक वर्ष सैलरी और भत्‍ते इस प्रकार मिलेंगे.
– पहले साल 30,000/- वेतन और भत्‍ते
– दूसरे साल 33,000/- वेतन और भत्ते
– तीसरे साल 36,500/- वेतन और भत्‍ते
– चौथे साल 40,000/- वेतन और भत्‍ते दिए जाएंगे
वेतन का 30 प्रतिशत हिस्‍सा काटकर सेवा निधि में जमा किया जाएगा। 4 वर्षों में अग्निवीर कुल 10.4 लाख की निधि जमा करेंगे जो ब्‍याज लगाकर 11.71 लाख हो जाएगी। यह निधि आयकर मुक्‍त होगी जो अग्निवीरों की 4 साल की सर्विस के बाद मिलेगी। इस दौरान प्रत्‍येक वर्ष 30 दिनों की छुट्टी भी मिलेगी।

आधिकारिक नोटिफिकेशन यहां चेक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *