CUET UG परीक्षा के शेड्यूल में हुआ बदलाव, देखें नई एग्‍जाम डेट्स

CUET UG 2022 Date Revised:
नई दिल्ली. ग्रेजुएट एडमिशन के लिए पहली बार आयोजित हो रहे कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्‍ट (CUET UG 2022) के शेड्यूल में बदलाव किया गया है। परीक्षा अब 10 अगस्त के बजाय 20 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने इसकी विस्‍तृत जानकारी जारी की है। नये शेड्यूल के अनुसार, अब प्रवेश परीक्षा 15 जुलाई से 20 अगस्त के बीच आयोजित होगी।

इससे पहले, CUET-UG को 15 जुलाई से 10 अगस्त के बीच 10 दिनों की अवधि में आयोजित किया जाना था। NTA के अधिकारियों ने कहा, “बड़ी संख्या में आवेदन और विषयों के संयोजन के कारण परीक्षा की अवधि 10 दिनों तक बढ़ा दी गई है।” CUET-UG में 14,90,000 उम्मीदवार शामिल होंगे। इन उम्मीदवारों ने लगभग 90 विश्वविद्यालयों के लिए 54,555 सब्‍जेक्‍ट कॉम्बिनेशन के लिए आवेदन किया है। इसे देखते हुए, परीक्षा की अवधि 20 अगस्त तक बढ़ा दी गई है।

NTA ने परीक्षा का सब्‍जेक्‍ट वाइस शेड्यूल भी जारी किया है। बड़ी संख्या में विषयों को देखते हुए, प्रत्येक व्यक्तिगत उम्मीदवार की यूनीक डेट शीट बनाई गई है। सभी उम्मीदवारों की परीक्षा की तारीख और परीक्षा के शहर के साथ परीक्षा केंद्रों की अग्रिम सूचना भी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गई है।

बता दें कि परीक्षा की शुरुआत तय शेड्यूल के अनुसार 15 जुलाई को ही होगी। एग्‍जाम के एडमिट कार्ड आज 12 जुलाई को ही जारी किए जाएंगे। जिन उम्‍मीदवारों ने परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। रिवाइज्‍ड शेड्यूल का आधिकारिक नोटिस नीचे मौजूद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *